भारत में स्वतंत्रता के बाद भाजपा एकमात्र राजनैतिक पार्टी है,जिसने इतने विशाल भारत में एक विशाल पार्टी के नाते,हर गाँव-हर एक बूथ पे मज़बूत संगठन को खड़ा किया है और ये एक अनोखा कार्य है जिसके पीछे ऋषि तुल्य व्यक्ति दीनदयाल जी है।

ये एक अनोखा संगम है,एक तरफ़ कार्यकर्ता आधरित पार्टी और कार्यकर्ता के विकास और विकास के लिए निरंतर प्रशिक्षणदूसरी तरफ आर्थिक/अंत्योदय, सामाजिक और राजनीतिक लोकतंत्र की अवधारणा के साथ एक राजनीतिक दल का निर्माण करना।

 एक तरफ़ संगठन,कार्यकर्ता,निरंतर प्रशिक्षण और उनकी ओर से संगठन आधरित,कार्यकर्ता आधरित पार्टी खड़ा करना और दूसरी तरफ़ इस प्रकार के वैकल्पिक विचार प्रकाशित करना ही दीनदयाल का सपना और उनकी बदोलत आज भाजपा नाक़ी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है,किंतु कार्यकर्ता आधरित जन-संगठन के नाते बन उभरा इसके अतिरिक्त विश्व में एक वैकल्पिक विचार के रूप में भी प्रस्तुत हुआ…।

Share ThisTweet about this on TwitterShare on FacebookShare on LinkedInShare on Google+Pin on PinterestEmail this to someoneDigg thisFlattr the authorShare on StumbleUponShare on TumblrBuffer this pagePrint this page

Related Post

Type your Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *